हैप्पी अभिनंदन में यशवंत महेता "फकीरा"

क्षमा चाहता हूँ, पिछले मंगलवार को मैं आपके सामने किसी भी ब्लॉगर हस्ती को पेश नहीं कर पाया। समय नहीं था कहना तो केवल बहाना होगा, इसलिए खेद ही प्रकट करता हूँ।


हैप्पी अभिनंदन में आज आप जिस ब्लॉगर हस्ती से मिलने जा रहे हैं, उनको अनुभवी जनों और बुद्धिजीवियो का साथ, चाय पीना, खेतों की हरियाली, बच्चन की मधुशाला को बार-बार पढना, बच्चों से बातें करना और बच्चों के संग बच्चा बन जाना बेहद अच्छा लगता है। इंदौर से दिल्ली तक का सफर तय करने वाली इस ब्लॉगर हस्ती को हम सब युग क्रांति ब्लॉग पर यशवंत महेता 'फकीरा' के नाम से पढ़ते हैं। जी हाँ, इस बार हमारे साथ यशवंत महेता फकीरा हैं, जिनके विचारों के धागों से बुनी हुई कविताएं रूपी चादरें फकीरा का कोना ब्लॉग पर भी सजी हुई हैं। आओ जानते हैं ब्लॉग जगत और खुद के बारे में यशवंत महेता "फकीरा" क्या कहते हैं?

कुलवंत हैप्पी : आप यशवंत महेता से फकीरा कैसे बने?
फकीरा : यह तो बहुत ही खतरनाक सवाल है। बस एक दिन किसी से प्यार हो गया था। उसके दर पर गए जब तो उसने फकीरा बोल दिया और उस दिन से यशवंत महेता फकीरा बन गया।

कुलवंत हैप्पी : आपकी जन्मस्थली कौन सी है और कर्मस्थली कौन सी है?
फकीरा : मेरी जन्मस्थली मध्यप्रदेश की आर्थिक राज्यधानी इंदौर और कर्मस्थली देश की राज्यधानी दिल्ली है।

कुलवंत हैप्पी : आप ब्लॉग जगत में कब और कैसे आए ?
फकीरा : मैं ब्लॉग जगत में 17 जुलाई 2009 को आया, मेरे पहले ब्लॉग का नाम था 'फकीरा का कोना', जिसको बहुत कम लोग जानते हैं, क्योंकि मैंने उसको किसी भी ब्लॉग एग्रीगेटर के साथ नहीं जोड़ा।

कुलवंत हैप्पी : ब्लॉग जगत में आकर कैसा लग रहा है?
फकीरा : अच्छा लगता है। जब लोग पढ़ते हैं और टिप्पणी करते हैं तो और भी अच्छा लगता है। मैं भी सबको पढ़ता हूँ, लेकिन टिप्पणियाँ थोड़ी कम करता हूँ। फिर भी सारे अच्छे ब्लॉगों पर आना जाना लगा रहता है।

कुलवंत हैप्पी : आपकी नजर में ब्लॉग सोशल नेटवर्किंग है या अभिव्यक्ति का उच्चस्तीय प्लेटफार्म?
फकीरा : देखिए, मैं ब्लॉगिंग को दोनों के बीच में रखूँगा, यह अभिव्यक्ति का प्लेटफॉर्म है, जो अभी उभर रहा है, जिसकी असली ताकत का अंदाजा अभी होना बाकी है। इसको सोशल नेटवर्किंग इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि यहाँ नए नए मित्र मिलते हैं, सोशल नेटवर्किंग वेबसाईटों की तरह।

कुलवंत हैप्पी : कोई ऐसा किस्सा जो कुछ हटकर कुछ करने के लिए प्रेरित करता हो?
फकीरा : संघर्ष करने वाले लोग मुझे बेहद प्रिय हैं, जो निराशा की गर्त से भी हीरा निकालकर ले आते हैं। एक किस्सा याद आ रहा है। एक कौए का। हमारे यहाँ दिल्ली में कौए बहुत हैं। अक्सर वो रोटी के टुकड़े उठाकर ले जाते हैं। एक दिन एक कौआ एक बहुत बड़ा रोटी का टुकड़ा उठाकर ले आया। रोटी का टुकड़ा बहुत बड़ा था। यूँ तो अक्सर कौए काँ काँ कर रोटी के टुकड़े गिरा देते हैं, पर उस कौए ने जिस समझदारी से उस टुकड़े को दो भागों में बाँटकर अपने दोनों पंजों के नीचे रखा और रोटी का आनंद लिया, असल में देखने लायक था। वैसे तो किस्से काफी हैं, लेकिन उक्त किस्सा पिछले दिनों घटित हुआ।

कुलवंत हैप्पी : ब्लॉगर साथियों और युवा सोच युवा खयालात के पाठकों के लिए कोई विशेष सुझाव?
फकीरा : खूब पढ़िए, कम लीखिए और लाजवाब लिखिए, इसके अलावा अच्छे ब्लॉगों का अनुसरण करें। युवा सोच युवा खयालात से समाज और देश का भला कीजिए, चाहे उम्र जो भी हो सोच को हमेशा युवा रखिए। बस इतना ही कहना चाहूँगा।

चक्क दे फट्टे :  एक प्रोग्राम में फकीरा साहिब आटोग्राफ देते देते थक गए, ऐसे में उन्होंने एक बच्चे को आटोग्राफ देते हुए किसी जानवर का रेखाचित्र बना डाला। फकीरा का ऐसा आटोग्राफ देखकर बच्चा तुरंत बोला, सर आपका आटोग्राफ चाहिए, फोटोग्राफ नहीं।

टिप्पणियाँ

  1. फकीरा' bhai ko hamari or se bahut bahut badhai

    shekhar kumawat

    जवाब देंहटाएं
  2. यशवंत जी से एक बार मिला था कुछ ज़्यादा बात तो नही हुए पर इनके पोस्टों को पढ़ने के बाद थोड़ा बहुत अंदाज़ा लगाया..आज कुछ और विचार जानकर और खुशी हुए ब्लॉगजगत के एक नायाब हीरे से मिल कर बहुत खुशी हुए..बढ़िया प्रस्तुति.बहुत बहुत धन्यवाद कुलवंत जी

    जवाब देंहटाएं
  3. यशवंत महेता 'फकीरा' जी से मिलना अच्‍छा लगा .. आभार !!

    जवाब देंहटाएं
  4. फकीरा जी को इस तरह जानना अच्छा लगा.

    जवाब देंहटाएं
  5. हैप्पी अभिनन्दन के लिए बहुत बहुत शुक्रिया

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत बहुत आभार इन से मिलवाने का! बहुत उम्दा लगा!

    जवाब देंहटाएं
  7. " Fakeeraa"ji se ru-b-karwaneka bahutmbahut shukriya!

    जवाब देंहटाएं
  8. हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग को ऐसे फकीरों की बहुत जरूरत है जो पढ़ते ज्‍यादा और लिखते कम हैं। जिसका सीधा सा अर्थ हुआ कि गुनते हैं और गुन गुन करके ही सार्थकता के नजदीक हुआ जाता है।

    जवाब देंहटाएं
  9. हर आदमी मे होते हैं दस बीस आदमी .. फकीरा जी से मिलकर अच्छा लगा

    जवाब देंहटाएं
  10. यशवंत महेता 'फकीरा' जी से मिलना अच्‍छा लगा

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

..जब भागा दौड़ी में की शादी

सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर