हे माँ तेरी शान में

स्कूल से आते जब देरी हो जाती थी।
चिंता में आंखें नम तेरी हो जाती थी।
मेरी देरी पर घर में सबसे अधिक
माँ तू ही तो कुरलाती थी।
गलती पर जब भी डाँटते पिताश्री
तुम ही तो माँ बचाती थी।
खेलते खेलते जब भी चोट लगती
देख चोट मेरी माँ तू सहम जाती थी।
मैं पगला अक्सर ऐसे ही रूठ जाता,
मां तुम बड़े दुलार से मनाती थी।
नहीं भूला, याद है माँ,
एक दफा मारा था जब तुमने मुझे।
मुझसे ज्यादा हुआ था दर्द माँ तुझे।
तूने हमेशा मेरे लिए दुआएं की।
मेरी सब अपने सिर बलाएं ली।
आज शोहरत भी है, दौलत भी है।
खूब सारी पास मेरे मौहलत भी है।
मगर गम है।
सोच आँख नम है।
क्योंकि
उसको देखने के लिए
माँ तुम नहीं इस जहान में।
अगर होता मेरे बस में,
माँ रख लेता,
कर गड़बड़ी रब्ब के विधान में।
जितने भी शब्द लिखूं कम ही है
हे माँ तेरी शान में।


भार
कुलवंत हैप्पी

टिप्पणियाँ

  1. आज शोहरत भी है, दौलत भी है।
    खूब सारी पास मेरे मौहलत भी है।
    मगर गम है।
    सोच आँख नम है।
    क्योंकि
    उसको देखने के लिए
    माँ तुम नहीं इस जहान में।
    अगर होता मेरे बस में,
    माँ रख लेता,
    क्या बात है आज फिर से क्यों रुलाने के मूड मे हो । माँ पर तुम्हारी रचना पढ कर अपने आँसू नही रोक पाती तुम्हारा दुख कैसे कोई बांम्टे यही समझ नही आता। मगर भगवान के आगे किसी की नही चलती। बहुत मार्मिक रचना है बहुत बहुत आशीर्वाद

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत मार्मिक रचना.

    रामराम.

    जवाब देंहटाएं
  3. वाह !! कुलवंती भाई आज तो माँ के प्यार का बहुत ही मार्मिक वर्णन किया है .

    जवाब देंहटाएं
  4. bahut sunder rachana............
    ma aisee hee hotee hai ........
    bahut sunder prastuti...........
    aasheesh ise lekhan ko bhee.........

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत ही सुन्‍दर शब्‍द दिल को छू गये ।

    जवाब देंहटाएं
  6. माता जी का ऐसा प्रेम होता है कि लिखने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं लेकिन आपने बखूबी रूप दिया है.

    विकास पाण्डेय
    http://vicharokadarpan.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  7. maa ko samarpit bahut hi sundar rachna...
    kaun kahta hai maa nahi hai paas..ye ho hi nahi sakta ki maa apne bacche se door rahe...gaur se dekhoge to wo hamesha tumhaare saath hain..unki duaaon mein...
    bas aise hi likhte raho..
    bahut khushi hoti hain padh kar..

    जवाब देंहटाएं
  8. सादर वन्दे!
    बहुत ही सुन्दर रचना, सही है माँ तो बस माँ होती है,
    रत्नेश त्रिपाठी

    जवाब देंहटाएं
  9. 'maa' ka jikra jahan bhi ho
    sab khoosurat hi hoga

    जवाब देंहटाएं
  10. भाई ऐसी रचनाए मत लिखा करो ।

    जवाब देंहटाएं
  11. बहुत भावपूर्ण रचना!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

..जब भागा दौड़ी में की शादी

सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर