Gujarat Govt.- गरीबी यूपी बिहार के कारण, तो अमीरी के दावेदार आप कैसे ?

गुजरात के वित्त मंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि प्रदेश में यूपी, बिहार से आए लोगों के कारण गरीबी बढ़ी है क्यूंकि गुजरात सरकार बाहरी लोगों को भी बीपीएल कार्ड मुहैया करवाती है। अपनी इज्जत बचाने के लिए हर बहाना जरूरी है।

अगर गरीबी के लिए यूपी बिहार के लोग जिम्मेदार हैं, तो अमीरी एवं विकास के लिए गुजरात सरकार को स्वयं का ढिंढोरा नहीं पीटना चाहिए। गुजरात के अंदर निवेश बाहरी राज्यों से, विदेशों से हो रहा है। उनमें यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र न जाने कितने राज्यों के अमीर आदमी शामिल हैं, जो गुजरात के विकास के लिए जिम्मेदार हैं।

नैनो को लेकर तो गुजरात कुछ नहीं कहता। मारूति का कारखाना लगने वाला है, उसको लेकर गुजरात सरकार कुछ नहीं कहती, लेकिन इज्जत बचाने के लिए यूपी बिहार के लोग आंख में खटक रहे हैं, जो केवल आपको सूरत में मिलेंगे, जो कम वेतन में स्थानीय लोगों से अधिक कार्य करते हैं। अगर वे कम पैसों में ​अधिक श्रम करते हैं तो गुजरात के व्यापारियों को अधिक उत्पादन एवं पैसा मिल रहा है।

गुजरात सरकार बिहारियों को बिठाकर नहीं खिला रही, वे मेहनत करते हैं, खाते हैं। जिनको गुजराती, बिहारी में फर्क नजर आता है, वे देश को एक तार में पिरोने का दावा कैसे कर सकते हैं। गुजरात के सूरत में केवल आपको बिहार यूपी वाले मिलेंगे, लेकिन पंजाब की तो रग रग में हैं, वहां तो कहावत है कि अगर अब बिहारियों को पंजाब से अलग कर दिया तो कृषि मर जाएगी। अगर सूरत में ऐसा कर दिया तो जाए तो बुरे दिनों से गुजर रहा हीरा कारोबार, साड़ी कारोबार मर जाएगा।

अमूल का संस्थापक वर्गीज कुरियन मद्रास में पैदा हुआ था, लेकिन अमूल से विश्व में गुजरात को प्रसिद्ध कर गया। ऐसे कई नाम और भी होंगे। यूपी बिहार पर निशाना साधने वाले नितिन पटेल को शायद आंकड़ा विभाग ने गलत जानकारी उपलब्ध करवा दी, ​यूपी बिहार से अधि​क राजस्थानी हैं, लेकिन वहां स्वयं भाजपा की सरकार है, वे करीबी पड़ोसी है, उंगली उठानी उचित नहीं।

नरेंद्र मोदी देश को जोड़ने का झंडा उठा रहा है। सरकार इस तरह लोगों को तोड़ने वाले बयान दे रही है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

..जब भागा दौड़ी में की शादी

सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर