योशिहिका का इस्‍तीफा, एलडीपी की सत्‍ता वापसी

-: वाईआरएन सर्विस :-

पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो अबे की अगुवाई पार्टी लिबेरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने रविवार को हुए निचले सदन के चुनावों में जोरदार वापसी करते हुए सत्‍ताधारी पार्टी के चार खाने चित कर दिए। एलडीपी एवं उनकी सहयोग पार्टी न्‍यू कोमिटो को नीचले सदन में दो तिहाई बहुमत मिल गया।

डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान के प्रमुख एवं मौजूदा प्रधान मंत्री योशिहिको नोडा अपनी पार्टी की शर्मनाक हार से बेहद हताश हैं। उन्‍होंने हार का जिम्‍मा लेते हुए पार्टी प्रमुख के पद से अपना इस्‍तीफा देने की घोषणा नतीजे आने के बाद आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में की।

480 सदस्‍यों के नीचले सदन में एलडीपी ने 294 सीटों पर जबकि उनकी सहयोगी पार्टी कोमिटो ने 31 सीटों पर जीत दर्ज कर दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है। इससे उनको रि वोटिंग करवाने का अधिकार मिल गया, अगर ऊपरी सदन अगर किसी बिल को रिजेक्‍ट करता है। एलडीपी एवं न्‍यू कोमिटो की ऊपरी सदन में बहुमत हासिल नहीं।

इस जीत के बाद अबे ने एनएचके से बातचीत करते हुए कहा कि एलडीपी एवं न्‍यू कोमिटो पहले ही संयुक्‍त सरकार बनाने का फैसला कर चुके हैं और बहुत जल्‍द नीतियों पर चर्चा की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि पार्टी की अगली कोशिश रहेगी कि ऊपरी हाऊस में हर बिल को लागू करवाने के लिए दूसरी पार्टियों का भी सहयोग हासिल कर सकें।

आए चुनाव नतीजों में सत्‍ताधारी पार्टी को केवल 57 सीटें मिली हैं, जबकि पूर्व टोक्‍यो गर्वरनर की पार्टी जापान रेस्‍टोरेशन को 54 सीटों पर विजय हासिल हुई। वहीं यॉशिमी वटनेबल की यूअर पार्टी ने 18 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की। टोमोरो पार्टी ऑफ जापान एवं जापानी कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी आठ आठ सीटों पर कब्‍जा जमाने में सफल रहीं एवं कुछ नई बनी पार्टियां एक एक सीट पर जीत दर्ज कर पाईं हैं एवं सोशियल डेमोक्रेटिक को दो सीटें प्राप्‍त हु्ई हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

..जब भागा दौड़ी में की शादी

सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर