बस! एक गलती


जाओ, मत रूको और जाओ मत, रूको। इस में सिर्फ और सिर्फ एक अल्पविराम का फर्क है, एक थोड़ा से पहले लग गया और एक थोड़ा सा बाद में, लेकिन इसने पूरे पूरे वाक्य का अर्थ ही बदल दिया। वैसे ही, जैसे आज एक इंग्लिग न्यूज पेपर में प्रकाशित हुए एक विज्ञापन ने। वो था विज्ञापन, लेकिन एक गलती से ख़बर बन गया।

यहां इस विज्ञापन में हुई गलती दृश्य एवं प्रचार निदेशालय के अधिकारियों की लापरवाही को उजागर करती है, वहीं मुझे थोड़ा सा सुकून भी देती है, क्योंकि विज्ञापन का अर्थ होता है किसी भी चीज का प्रचार करना। चूक कहीं से भी हुई हो, चाहे सरकारी दफतरों के अधिकारियों से या फिर दैनिक समाचार पत्र के कर्मचारियों से।

इस छोटी भूल ने इस भ्रूण हत्या विरोधी विज्ञापन को आज जन जन तक पहुंचा दिया। थोड़ी सी भूल हुई, विज्ञापन खुद ब खुद ख़बर बन गया, और ख़बर बन आम जन तक पहुंच गया। जो विज्ञापन का मकसद था। आम तौर पर दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले केवल वो ही विज्ञापन पढ़े जाते हैं, जिनमें कोई फायदे की बात हो...जैसे एक पर एक फ्री, इतने की खरीदी पर इतने का सामान मुफ्त पाएं। सच में ऐसे विज्ञापन ही पढ़े जाते हैं।

नवभारत टाइम्स में प्रकाशित होने वाला अमन की आशा विज्ञापन कितने लोगों ने पढ़ा, जिसमें फिल्म अभिनेता अमिताभ बचन की फोटो के साथ गुलजार की एक शानदार रचना है और एक परिंदा उड़ रहा है, जो भारत और पाकिस्तान के बीच अमन कायम करने का पैगाम देता है। इस विज्ञापन को किसी न्यूज चैनल ने प्रमुखता के साथ नहीं लिया, अगर गलती से अमिताभ बच्चन की जगह किसी पाकिस्तानी का फोटो लग जाता तो शायद खबर बनते ही अमन का संदेश घर घर पहुंच जाता। अमन की आशा विज्ञापन ऐसे समय में बहुत काम की चीज है, जब आईपीएल के कारण पाकिस्तान और भारत में एक बार फिर से तनाव बढ़ने लगा है।

टिप्पणियाँ

  1. सदा की तरह आज का भी अंक बहुत अच्छा लगा।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत खूब कहा भाई आपने ।

    जवाब देंहटाएं
  3. सही बात कही आपने..एक ग़लती वाक्य का पूरा अर्थ बदल देती है..

    जवाब देंहटाएं
  4. भले ही संदेश घर घर पहुँचा हो लेकिन गलती के पीछे बहुतो के बैंड बज गए होंगे।

    जवाब देंहटाएं
  5. कभी कहना नहीं, चुप रहना....
    कभी कहना, नहीं चुप रहना....
    जाने क्या सिखला गए हैं आप... ऊंचा सुनने कि मशीन कही थी लगाने को... हेड फ़ोन लगा गए हैं आप...
    जय हिंद... जय बुंदेलखंड...

    जवाब देंहटाएं
  6. अमन पैग़ाम है मेरा...
    ख्वाब है कोई सरहद न इसे रोके...

    जय हिंद...

    जवाब देंहटाएं
  7. बेटा आजकल तो बहुत बडी बडी बातें करने लगे हो । आशीर्वाद्

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

..जब भागा दौड़ी में की शादी

सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर