गुरदास मान वो दीया है जो तूफानों में....

दूसरा माइकल जैक्सन, दूसरा अमिताभ बच्चन, दूसरा सचिन तेंदुलकर जैसे मिलना मुश्किल है, वैसे ही पंजाबी संगीतप्रेमियों को दूसरा गुरदास मान मिलना मुश्किल है। मुश्किल ही नहीं मुझे तो नामुमकिन लगता है। आने वाली 4 जनवरी 2010 को गुरदास मान 53 वर्ष के हो जाएंगे, लेकिन उनकी स्टेज पर्फामेंस (लाईव शो) आज भी युवा गुरदास मान जैसी है। वर्ष 1980 को पंजाबी संगीत जगत में कदम रखने वाले गुरदास मान ने पिछले तीन दशकों में पंजाबी संगीत को इतना कुछ दिया है, जिसकी कल्पना कर पाना भी मुश्किल है। गीतों में खुद को 'मरजाना मान' कहने वाले गुरदास मान ने अपनी आवाज और अपने लिखे हुए गीतों की बदौलत पंजाबी संगीत में वो रुतबा हासिल कर लिया है जो यमले जट्ट ने हासिल किया था। जट्ट यमला की तूंबी की तरह गुरदास की डफली भी संगीत में अपनी अनूठी छाप छोड़ चुकी है। उसके गाए हुए गीत लोकगीत बनते जा रहे हैं, यमले जट्ट के गाए गीतों की तरह। इन तीन दशकों में पता ही नहीं कितने गायक आएं और चले गए, मगर गुरदास मान समय के साथ साथ सफलता की शिखर की तरफ बढ़ता चला गया।

इन दशकों में ड्यूट का आंधी आई, पॉप की आंधी आई, फिर ड्यूट की आंधी, लेकिन गुरदास मान ने सोलो गीत गाए, वो भी लीक से हटकर। गुरदास मान वो दीया है जो तूफानों में भी जगमगाना नहीं छोड़ता। गुरदास मान ने पैसा कमाने के लिए या सफलता अर्जित करने के लिए नंगेज का सहारा नहीं लिया, बल्कि उसने तो पंजाबी मां बोली का सिर ऊंचा करने के लिए साफ सुथरी भाषा का उपयोग किया।

समय बदल गया, वक्त बदल गया लेकिन गुरदास मान नहीं बदला, वो आज भी वैसा है जैसा पंजाबी संगीत जगत को मिला था। हाथ में डफली, कमर पर कमरकस्सा (देसी बेल्ट), पंजाबी चादरा (जिसको हिन्दी में धोती कह सकते हैं), कुर्ता, शानदार जॉकेट, नंगे पांव और दाएं पैर में घुंघरू स्टेज पर गुरदास मान की स्टेजी पहचान है।

पंजाबी गीतकार लड़के लड़की के प्रेम संबंधों पर गीत लिखने की प्रथा या चक्रव्यूह से बाहर निकल ही नहीं पाए, जिसे तोड़कर गुरदास मान तीन दशक पहले ही बाहर निकल आया। गुरदास का हर गीत कुछ न कुछ संदेश देता है, किसी न किसी समस्या को उभरता है। मुझे याद है कि जब बाबरी मस्जिद को लेकर भारत में हंगामा हुआ था तो गुरदास की कलम ने एक ऐसे गीत को जन्म दिया, जिसको सुनने वाले कहते हैं वाह गुरदास वाह। वो था 'अल्लाह वालों राम वालों, राजनीति से अपने मजहब को बचा लो' । इसके अलावा भारत विभाजन का दर्द भी गुरदास मान ने अपनी कलम से खूब बयान किया 'मैं बसदी उजड़ गई' के जरिए। गुरदास मान का ये गीत जब पंजाब की किसी स्टेज पर बजता है तो अच्छे अच्छों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं।

युवाओं के दिलों पर ही नहीं बुजुर्गों के दिलों पर भी राज करता है पंजाबी मां बोली का सेवादार गुरदास मान। पंजाबी साहित्य में खुद को बड़ा तीस खां मार समझे वाले भी गुरदास मान की कलम के आगे बौने पड़ जाते हैं। एक साक्षात्कार में गुरदास मान ने कहा था कि जब वो शिमला प्रोग्राम करने के लिए जा रहे थे तो सुबह के चार बजे उनके दिमाग में एक खयाल आया। असल में जब वो खयाल गीत 'कुड़ीए नी किस्मत पुड़ीए नी' बनकर सबके सामने आया तो सब भौंचक्के रह गए। गुरदास मान ने इस गीत में एक औरत का दर्द इस तरह पेश किया है कि पत्थर दिल भी रोने पर मजबूर हो जाएं। इस गीत को गाने के लिए गुरदास मान ने सबसे नीचले सुर पर गाया, जो उनके कैरियर में सबसे पहली बार हुआ।

गुरदास की गायकी के लोग इस तरह मुरीद है कि गुरदास का लाईव शो ( जिसे पंजाबी में अखाड़ा कहते हैं) देखने के लिए कहीं भी जा सकते हैं, पंजाब में जब कभी गुरदास का स्टेज शो होता है तो उसको सुनने के लिए कोई दो तीन सौ नहीं बल्कि लाखों की तादाद में श्रोते उठकर चल देता है। गुरदास के गीतों पर केवल पंजाबी लोग ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों के लोग भी नाच उठतें हैं। गुरदास ने जिस क्षेत्र में भी कदम रखा, उस में सफल होकर दिखा दिया, अगर उसके अभिनय की बात करें तो भी वह सफलता की शिखर पर बैठे हुए हैं।

अगर पंजाब में पंजाबी अभिनेता स्वर्गीय वरिन्दर के बाद लम्बे समय तक कोई अभिनेता टिक पाया है तो वह गुरदास मान है। गुरदास ने अभी तक पंजाबी फिल्म प्रेमियों की झोली में डेढ़ दर्जन के करीबन फिल्में डाली हैं जोकि हिट और सुपरहिट रही हैं। इसके अलावा उनकी शहीद-ए-मुब्बहत को राष्ट्रीय अवार्ड भी मिला तो फिल्म वारिस शाह इश्क दा वारिस को चार राष्ट्रीय पुरस्कार मिले। गुरदास मान ने एक हिन्दी फिल्म 'जिन्दगी खूबसूरत है' बनाई थी, जिसमें उसके साथ तब्बू ने काम किया। यहां पर गुरदास इस लिए मात खा गए क्योंकि उनको बालीवुड में फिल्म प्रचार करना नहीं आता था। गुरदास ने हिन्दी फिल्म वीरजारा और सिर्फ तुम के लिए भी गाया।

गुरदास मान का एक और हिन्दी गीत

टिप्पणियाँ

  1. बहुत अच्छी जानकारी है इस पंजाब की शान पर मुझे याद है जब इन्होंने नया नया गाना शुरू किया था तो हम इन क प्रोग्राम देखने पडोसियों के घर जाया करते थे। और हर नये साल पर इनका प्रोग्राम ही देखते थे। बहुत अच्छी पोस्त है बधाई और आशीर्वाद्

    जवाब देंहटाएं
  2. मेरी भी पुरानी याद जुडी है गुरदास जी से वो तब दुरदर्शन पर आते थे इंके गाने कान्दाज और आअवाज का मै भी दिवाना था..............बहुत बहुत सुन्दर पोस्ट!

    जवाब देंहटाएं
  3. बेनामी10/29/2009 11:02 pm

    यह बात तो सच है कि गुरदास मान का हर गीत कुछ न कुछ संदेश देता है, किसी न किसी समस्या को उभारता है।

    एक बढ़िया पोस्ट

    बी एस पाबला

    जवाब देंहटाएं
  4. मान के तो हम भी फैन है।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

..जब भागा दौड़ी में की शादी

सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर