'अजब प्रेम..' पर टिका संतोषी का भविष्य


अगर हिन्दी फिल्म जगत के फिल्म निर्देशकों की बात की जाए तो राजकुमार संतोषी का नाम न लिया जाए तो शायद बात अधूरी सी लगेगी। उनकी फ्लॉप फिल्मों ने उनके कैरियर में एक काला अध्याय लिख दिया है, लेकिन फिर भी एक समय था जब राजकुमार संतोषी की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खूब तालियां एवं पैसा बटोरती थी। अब बहुत जल्द राजकुमार संतोषी अपनी अगली फिल्म 'अजब प्रेम की गजब कहानी' लेकर आए रहे हैं, लेकिन मन में सवाल उठता है कि श्री संतोषी जी युवा दर्शकों को संतुष्ट कर पाएंगे ? मेरे दिमाग में ये सवाल इस लिए आया, क्योंकि पिछले साल रिलीज हुई उनकी फिल्म 'हल्ला बोल', उनकी 1993 में रिलीज हुई दामिनी से काफी मिलती जुलती थी। जिसके कारण उनकी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा समय टिक नहीं पाई, बेशक इस फिल्म में पंकज कपूर के काम को ज्यादा प्रशंसा मिली।


संतोषी और देओल परिवार की जोड़ी बॉक्स ऑफिस पर खूब गजब ढाहती थी, लेकिन आजकल दोनों ही परिवार बुरे दौर से गुजर रहे हैं। संतोषी और देओल नाम की युगलबंदी ने हिन्दी फिल्म जगत को घायल, दामिनी, घातक, बरसात जैसी हिट फिल्में दी। इसके बाद संतोषी ने अजय देवगन से हाथ मिला लिया, वो भी सन्नी देओल की तरह संतोषी के लिए शुभ साबित हुआ। इस जोड़ी ने भी हिन्दी फिल्म जगत को 'लज्जा', द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, खाकी जैसी हिट फिल्में दी। लेकिन इस जोड़ी की हल्ला बोल पिछले साल रिलीज हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी, क्योंकि थीम बहुत पुराना था। इसके बाद अजय और संतोषी में अनबन होने की बातें आई। इस दौरान बातों पर विराम लगाने के लिए संतोषी ने अजय काजोल को लेकर रामायण बनाने के घोषणा कर दी।


मगर ये घोषणा भी शायद अजब प्रेम की गजब कहानी पर ही टिकी होगी, अगर न्यू कपूर स्टार रणबीर कपूर और अक्की की लक्की गर्ल कैटरीना कैफ के साथ अजब प्रेम की गजब कहानी बॉक्स ऑफिस पर गजब न कर सकी तो शायद एक समय के सुपर हिट निर्देशक की ताकत पर प्रश्नचिह्न लगाते हुए बॉलीवुड उनको नकार देगा, क्योंकि बॉलीवुड की आदत है कि चढ़ते सूर्य को सलाम करो। जहां तक खुद फिल्म निर्माण क्षेत्र में उतरने की बात है, ये दाँव तो वो बहुत पहले से ही खेल चुके हैं। लज्जा और चाइना गेट में स्टारों की संख्या भी फिल्म को उस पर लगी लागत वापस नहीं दिला सकी।


टिप्पणियाँ

  1. वाह तो इस इन्डस्टरी की भी पूरी जानकारी रखते हो अच्छा आलेख है शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  2. आपका ब्लॉग अच्छा लगा,

    फ़िल्मी दुनिया की कोई खबर लेनी होगी तो आपको कष्ट देंगे !

    जवाब देंहटाएं
  3. रोचक रचना है।
    नवरात्रों की शुभकामनाएँ!
    ईद मुबारक!!

    जवाब देंहटाएं
  4. बढ़िया...

    ईद एवं नवरात्रे की शभकामनाएँ.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

..जब भागा दौड़ी में की शादी

सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर