क्यों नहीं भाते कुंवारे इनको ?

कल अरुण शौरी की खबर पर अचानक एक खबर भारी पड़ गई थी, जी हां वो खबर थी शिल्पा शेट्टी के विवाह की खबर। कल मीडिया में शिल्पा के पिता के हवाले से कुछ खबरें आई, जिनमें कहा गया कि शिल्पा राज कुंदरा की होने वाली हैं, जो एक तलाकशुदा व्यक्ति है। शिल्पा शेट्टी राजकुंदरा से शादी कर ओकलाहामा स्टेट यूनिवर्सिटी की शोध को सच कर रही है या नहीं, “जिसमें कहा गया था कि कुंवरी लड़कियों की पहली पसंद शादीशुदा पुरुष होते हैं”, ये तो पता नहीं। हां, मगर वो बॉलीवुड की उस प्रथा को आगे बढ़ा रही हैं, जिस प्रथा को योगिता बाली, रिया पिल्ले, करिश्मा कपूर, मान्यता ने कड़ी दर आगे चलाया।

संगीत की दुनिया में अमिट छाप छोड़ जाने वाले किशोर दा के साथ योगिता बाली ने शादी रचाई, लेकिन ये विवाह संबंध जल्द ही टूट गए और योगिता बाली मिथुन चक्रवर्ती की हो गई। किशोर कुमार की योगिता बाली के साथ तीसरी शादी थी। एक भारतीय टेनिस खिलाड़ी की पत्नी बन चुकी रिया पिल्ले ने संजय दत्त के साथ रचाई, जो अपनी पहली पत्नी को खोने के बाद तन्हा जीवन जी रहे थे, लेकिन यहां पर भी विवाह संबंध सफल न हुए और रिया ने संजय से अलग होकर एक टेनिस सितारे लिएंडर पेस से शादी कर ली।

अब संजय की जिन्दगी में मान्यता है, जिसकी संजय दत्त के प्रति दीवानगी उक्त यूनीवर्सिटी की द्वारा की गई सर्च को मान्यता देती है। जहां बॉलीवुड के सलमान खान अभी तक अविवाहित घूम रहे हैं, वहीं आमिर खान ने 15 साल पुराना रिश्ता तोड़कर किरण राव से दूसरी शादी रचा ली, जो आजकल धोबीघाट का निर्माण कर रही हैं। इतना ही नहीं, किरण आमिर खान से उम्र में बहुत छोटी हैं, लेकिन फिर भी उनको आमिर खान ही भा रहे हैं।

कभी अजय देवगन तो कभी अभिषेक बच्चन के साथ रोमांस की अफवाहों का शिकार रही करिश्मा कपूर ने भी तो अभिषेक बच्चन जैसे कुंवारे लड़के को सगाई के बाद छोड़कर तलाकशुदा कारोबारी संजय कपूर से जीवन भर का नाता जोड़ लिया। इनके विवाहित जीवन के शुरू में ही शादी टूटने की बातें आने लग गई थी, लेकिन बर्बादी का बम्वडर थम गया।

इसके अलावा आजकल रियालिटी शो में नजर आने वाली फिजा उर्फ अनुराधा बाली ने भी कुछ ऐसा ही किया चांद मुहम्मद के साथ शादी रचाकर, ये शादी तो एक मजाक बनकर रहेगी। और पिछे छोड़ गई बदनामी की कल्ख, जो जिन्दगी भर उनकी संतानों के लिए एक कलंक बनकर रहेगी।

शिल्पा शेट्टी शादी कर रही है, खुशी की बात है कि उसके हाथ पीले हो रहे हैं, लेकिन किसकी उतरन वो क्यों पहनें। क्या हिन्दुस्तान में कुंवारों की कमी पड़ गई, जो वो विदेश में जाकर एक शादीशुदा व्यक्ति को अपना कुंवारा हुस्न सौंप रही है। क्या शिल्पा-राज की शादी सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ पाएगी? बेशक ये शिल्पा का एक निजी फैसला है, जिसमें हमें टीका टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं, लेकिन ये कदम सामाजिक ताने बाने को बिगाड़ते हैं। इस लिए मन चिंतित हो उठता है, अगर मारना है तो उन बुराईयों को मारो जो समाज को खराब कर रही हैं, लेकिन नई बुराइयों को जन्म मत दो…

टिप्पणियाँ

  1. अब ये बात भाई शादी करने वाले से पुछा जायें तो अच्छा है, और वहीं लोग बता भी सकते है कि आखिर क्यो भातें उन्हे शादी शुदा लोग। आपकी चिन्ता देखी जाये तो लाजिमी है, ऐसे ही होता रहा तो हम कवाँरो का क्या होगा।

    जवाब देंहटाएं
  2. हम तो चुप्पी साधे रहेंगे!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर

..जब भागा दौड़ी में की शादी

कपड़ों से फर्क पड़ता है

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन