गणेशोत्सव, और मेरा चिंतन


रविवार से गणेशोत्सव शुरू होने वाला है, इस बात का अहसास मुझे उस वक्त हुआ। जब शुक्रवार को मैं शहर के बीच से गुजर रहा था। सड़क किनारे हजारों की तादाद में पड़ी गणेश की मूर्तियां इंदौरवासियों के धार्मिक होने की पुष्टि कर रही थी। दुकानों के बाहर सड़क पर रखी हजारों रंग बिरंगी गणेश की मूर्तियां आंखों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। एक बार तो मेरा भी रुकने का मन हुआ, लेकिन वक्त ने रुकने की इजाजत नहीं दी। बाजारों में भक्तों की पॉकेट हैसियत के अनुकूलन सजी हुई मूर्तियां बहुत प्यारी लग रही थी, लेकिन इनकी मूर्तियों की खूबसूरत चार दिन की चांदनी जैसी है, क्योंकि कुछ दिनों बाद इन मूर्तियों का जलप्रवाह कर दिया जाएगा। नदियों में जल नहीं है, लेकिन फिर भी लोग जलप्रवाह करने जाएंगे, जिसका नतीजा हम सबको को देखने को मिलता है, किसी नदी के किनारे पड़ी खंडित मूर्तियां के रूप में। जहां एक मूर्ति खंडित होने पर पता नहीं कितने इंसानों को खंडित कर दिया जाता है, और नगरों के नगर तबाह हो जाते हैं, मगर वहीं दूसरी तरफ इस तरह नदी किनारे हजारों मूर्ति खंडित होती हैं, उनका की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता।

क्या जलप्रवाह या विसर्जन के बाद उस मूर्ति का वो मूल्य और वो कदर नहीं रहती, जो एक मंदिर में लगी मूर्ति की होती है। मगर इसकी ओर किसी का ध्यान नहीं जाता क्योंकि बनाने वाले को मूर्तियों को मूल्य मिल गया और भक्तों की भगती संपूर्ण हो गई। जैसे मैंने शुरू में कहा था कि मूर्तियां शहरवासियों की धार्मिकता का सबूत दे रही थी, लेकिन मैंने पिछले तीन सालों में इंदौर के बदले हर मिजाज को देखा है। इन मूर्तियों को देखने बाद मेरे जेहन में एक सवाल आया कि असल में धार्मिक लोगों का शहर है इंदौर ? आप सोचते होंगे कि मेरे दिमाग में ये सवाल इन मूर्तियों को देखते ही क्यों आया? अगर आप भी इस शहर की आवोहवा में कुछ दिन रहे होते तो शायद ये ही सवाल आपके भी जेहन में चटपटाने लगता। मैंने इस शहर को हिंसा की आग में झुलसते हुए कई दफा देखा। छतों से बारिश की तरह पत्थर बरसते देखें हैं। सड़कें लहू से लथ पथ होती देखीं है मैंने। इतना ही नहीं वाहनों को आग में जलते हुए देखा है।

उन घटनाओं याद कर सोचता हूं कि भगवान को मानने वाले लोग क्या इतने उग्र होते हैं? भगवान की पूजा में मगन रहने वाले मार-काट में कैसे विश्वास करते हैं? अगर इनकी धार्मिक सोच इनको हिंसक होने पर मजबूर करती है तो ऐसी धार्मिकता किस काम की। हर धर्म में क्रोध का विरोध किया गया है चाहे वो सिख धर्म हो...चाहे इस्लाम..चाहे हिंदू..या कोई अन्य धर्म। धर्म तो अहिंसा के मार्ग पर चलना सिखाता है तो इतने धार्मिक शहर के लोग इतने उग्र क्यों हो जाते हैं? ये मुझे आज तक समझ नहीं आया। जब सवाल मेरे जेहन में तिलमिला रहे थे, तब मुझे एक लेखक की बात याद आई कि हम लोग बाहरी तौर से धार्मिक हैं, और अंदरूनी तौर से नहीं, शायद मेरी तरह वो लेखक भी सोचने, देखने एवं समझने के बाद इस नतीजे पर पहुंचा हो।

चलो एक बार फिर उसी मुद्दे पर आते हैं कि गणेशोत्सव आने वाला है, और करोड़ों भारतीयों में से अगर लाखों भारतीय भी गणेशोत्सव के मौके पर मूर्तियों का विसर्जन करते हैं तो उन लाखों मूर्तियों में से कितनी मूर्तियां खंडित होंगी। अगर वो मूर्तियां खंडित होंगी, तो क्या तब हिंदुओं की भावनाएं खंडित नहीं हो गई? या यहां पर मूर्ति खंडित होने की परिभाषा बदल जाती है क्या? जब कोई दूसरे समाज का व्यक्ति मूर्ति को खंडित करता है तो हिन्दुत्व की बात आ जाती है और पूरे भारत में होहल्ला मच जाता है, लेकिन यहां बरस हजारों मूर्तियां खंडित होती हैं तो कोई कुछ नहीं बोलता क्यों? अमृत प्रीतम की एक पंक्ति याद आती हैं कि
अज्ज आखां वारिस शाह नू कितों कबरां विच्चों बोल
ते अज्ज किताबे इश्क दा कोई अगला वर्का फोल
इक रोई सी धी पंजाब दी तू लिख लिख मारे वैण
अज्ज लक्खां धीयां रोंदीयां तैनूं वारिस शाह नू कहण
बेशक अमृता प्रीतम ने इस काव्य को किसी अन्य संदर्भ में लिखा था, लेकिन मैं आज इस काव्य की पंक्तियों को गणेशोत्सव के मौके को ध्यान में रखकर पेश कर रहा हूं। कहने का मतलब है कि एक मूर्ति खंडित होने पर पूरा हिन्दुत्व चिंतित हो उठता है और हर साल जाने अनजाने में लाखों मूर्तियां खंडित होती हैं तो कोई आवाज तक बुलंद क्यों नहीं करता।

टिप्पणियाँ

  1. सही कहा आपने..समय की जरूरत है..इस बात का हम समर्थन करते हैं..

    जवाब देंहटाएं
  2. आपकी चिन्ता वाजीब है मित्र, इसे रोकने का उपाय भी बताते तो अच्छा होता।

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत गंभीर चिंतन किया है !!

    जवाब देंहटाएं
  4. चिन्तनीय विषय है!

    जवाब देंहटाएं
  5. बिलकुल जायज बात है. चिंता और चिंतन का विषय है.
    पर्यावरणीय सन्दर्भ का विषय है

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत सही चिन्तन है जो और भी लाखों लोगों को सता रहा है मगर हम केवल अपना सुधार कर सकते हैं लोगों की आस्थाऔं को समझाने का प्रयास कर सकते हैं और कोई हल नहीं है। बहुत बडिया सवाल उठाया है बधाई

    जवाब देंहटाएं
  7. बहुत बढिया सामाजिक जागरुकता का प्रशन है ।

    आभार एवम गणेशोत्सव पर हार्दिक मगलकामनाऍ
    यह पढने के लिये किल्क करे।
    हिन्दी ब्लोग जगत के चहूमुखी विकास की कामना सिद्धिविनायक से

    मुम्बई-टाईगर
    SELECTION & COLLECTION

    जवाब देंहटाएं
  8. गणपति बप्‍पा ये क्‍या हो‍रिया।।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर

..जब भागा दौड़ी में की शादी

कपड़ों से फर्क पड़ता है

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन