ओबामामय हुआ अमेरिका

बेशक ये शीर्षक केवल अमेरिका के ओबामामय होने की बात कर रहा हो, लेकिन हकीकत तो ये है कि ब्लॉग से लेकर न्यूज पोर्टल एवं प्रिंट मीडिया से लेकर इलैक्ट्रोनिक मीडिया तक ओबामा छाए हुए हैं. ओबामा अमेरिकावासियों के लिए उम्मीद की एक किरन नहीं बल्कि उम्मीद का सूर्य है. अमेरिकावासियों के अलावा भी बड़े बड़े राजनीतिक विशेषज्ञों का भी ये मानना है कि ओबामा रूपी सूर्य की रोशनी से अमेरिका एक बार फिर से चमक उठेगा. वहीं कुछ लोग इस को ओबामा के लिए कांटों भरा ताज भी मान रहे हैं क्योंकि ओबामा के आगे बहुत गंभीर चुनौतियां हैं, जिन पर पार पाने का मादा उनमें है कि नहीं ये तो आने वाले साल ही बताएंगे, फिलहाल तो अमेरिका वासी खुशी से इस तरह लबालब हैं जैसे उनको आजादी मिल गई हो या फिर किसी नए अवतार ने इस धरती पर जन्म ले लिया हो.वैसे भी ओबामा को किसी अवतार से कम नहीं आंका जा रहा. अब देखना तो ये दिलचस्प होगा कि विश्वशक्ति की हॉट सीट पर बैठने वाला ओबामा चुनौतियों पर विजय कैसे पाता है.

ओबामा के लिए चुनौतियों
अमेरिका को मंदी की मार से उभरना, इराक से अमेरिकी सैना की वापसी, अफगानिस्तान में शांति लाना, आतंकवाद के विरुद्ध जंग, इसराइल व फिलीस्तानी के मुद्दे को सुलझाना, रूस अमेरिका के रिश्तों में कड़वाहट को खत्म करना, उत्तर कोरिया के प्रति अपने रुख में सुधार, विश्व में अमेरिका की भूमिका में बदलाव लाना, चीन से अच्छे संबंध बरकरार रख पाना आदि॥

अमेरिकावासियों का विश्वास
टाइम्स सीबीएस न्यूज सर्वेक्षण के अनुसार ज्यादातर अमेरिकियों को यकीन है कि ओबामा एक अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे वह अमेरिका में वास्तविक परिवर्तन लाएंगे और वह अर्थव्यवस्था और इराक पर सही फैसले करेंगे और देश को आतंकवादी हमलों से बचाएंगे। परिणामों के अनुसार सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 70 प्रतिशत अमेरिकियों ने कहा कि ओबामा ने अपने मंत्रिमंडल के लिए जो चयन किए हैं वे उन्हें मंजूर करते हैं.

ओबामा की तेजतर्रार टीम
दुनियाभर में छाए आर्थिक संकट और बड़े पैमाने पर जारी दो युद्धों के बीच सुपर पावर अमेरिका की कमान संभालने जा रहे बराक ओबामा की टीम पहले ही दिन अपना कामकाज संभाल लेगी और त्वरित आधार पर एजेंडे को लागू करने की दिशा में काम किया जाएगा। ओबामा के अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद उनके महत्वपूर्ण सहयोगियों की एक टीम प्रशासन के एजेंडे को तेजी से शुरू करने के लिए सीधे व्हाइट हाउस रवाना हो जाएगी, हालांकि बाकी समारोह पूर्ववर्त जारी रहेगा। इसके अलावा 21 जनवरी को राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल का पहला पूर्ण दिन होगा और उसी दिन ओबामा ने पहले से ही अपने दो प्रमुख चुनौतीपूर्ण मुद्दों पर बैठक बुलायी हुई है। इनमें आर्थिक तथा विदेश नीति खासतौर से इराक और अफगानिस्तान के युद्ध शामिल हैं।

खेल हस्तियां भी उत्सुक :टाइगर वुड्स से लेकर मुहम्मद अली डेव विनफील्ड से लेकर दिकेंबे मुटोम्बो जैसे खेलों की दुनिया के कई दिग्गज हैं जो अमेरिकी के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा के शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनना चाहते हैं। जार्जटाउन में पहली बार श्वेतों के दबदबे वाली टीम उतारने पर नस्ली टिप्पणियों का सामना करने वाले हाल आफ फेम में शामिल दिग्गज कोच जान थाम्पसन के पास शपथ ग्रहण समारोह का टिकट है। दुनिया के नंबर एक गोल्फर टाईगर वुड्स भी ओबामा को लेकर बेहद उत्सुक हैं।

व्हाइट हाउस की तैयारीअमेरिका में भावी राष्ट्रपति के लिए व्हाइट हाउस के तैयार होने में आमतौर पर करीब छह महीने का समय लगता है लेकिन इस बार यह काम रिकार्ड छह घंटों के भीतर पूरा हो जएगा। ओबामा परिवार के लिए लगभग 100 कर्मचारी राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास में फर्नीचर कपड़े भोजन से लेकर कारपेट आदि सामानों को सुगमता से बदल देंगे. व्हाइट हाउस में इस काम को 93 कर्मचारी आज पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू करेंगे और शाम पांच बजे तक अंजाम दे देंगे.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

हार्दिक निवेदन। अगर आपको लगता है कि इस पोस्‍ट को किसी और के साथ सांझा किया जा सकता है, तो आप यह कदम अवश्‍य उठाएं। मैं आपका सदैव ऋणि रहूंगा। बहुत बहुत आभार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर

..जब भागा दौड़ी में की शादी

कपड़ों से फर्क पड़ता है

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन