छोटे आसमां पर बड़े सितारे


शाहरुख खान छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर जाकर बालीवुड का किंग बन गया एवं राजीव खंडेलवाल आपनी अगली फिल्म 'आमिर' से बड़े पर्दे पर कदम रखने जा रहा है, मगर वहीं लगता है कि बड़े पर्दे के सफल सितारे अब छोटे पर्दे पर धाक जमाने की ठान चुके हैं। इस बात का अंदाजा तो शाहरुख खान की छोटे पर्दे पर वापसी से ही लगाया जा सकता था, मगर अब तो सलमान खान एवं ऋतिक रोशन भी छोटे पर्दे पर दस्तक देने जा रहे हैं. इतना ही नहीं पुराने समय के भी हिट स्टार छोटे पर्दे पर जलवे दिखा रहे हैं, जिनमें शत्रुघन सिन्हा एवं विनोद खन्ना प्रमुख है. बालीवुड के सितारों का छोटे पर्दे की तरफ रुख करने के दो बड़े कारण हैं, एक तो मोटी राशी एवं दूसरा अधिक दर्शक मिल रहे हैं. इन सितारों के अलावा अक्षय कुमार, अजय देवगन, गोविंदा भी छोटे पर्दे के मोह से बच नहीं सके. अभिनेताओं की छोड़े अभिनेत्रियां भी कहां कम हैं उर्मिला मातोंडकर एवं काजोल भी छोटे पर्दे पर नजर आ रही हैं.

छोटे पर्दे पर भी आना बुरी बात नहीं लेकिन जब आप बड़े पर्दे पर सफलता की शिखर पर बैठे हों तो छोटे पर्दे की तरफ रुख करना ठीक नहीं, इस सबूत तो शाहरुख खान को मिल गया, उसके नए टीवी शो 'पांचवीं पास॥' की टीआरपी इतनी कम है कि शाहरुख को अपनी लोकप्रियता पर शक होने लगा है। शाहरुख ने छोटे पर्दे पर वापसी अमिताभ बचन के नकशे कदम पर चलते हुए की थी, मगर स्थिति बिल्कुल विपरीत थी, अमिताभ को तो मजबूरी में छोटे पर्दे का सहारा लेना पड़ा, मगर शाहरुख खान ने सफलता की शिखर पर बैठे हुए छोटे पर्दे पर वापसी की. अमिताभ को छोटे पर्दे ने एक बार फिर बड़े पर्दे पर जाने के लायक बनाया क्योंकि अमिताभ काफी कर्ज में डुब चुके थे क्योंकि उनकी हर बाजी उलटी पर रही थी, मगर छोटे पर्दे 'कौन बनेगा करोड़पति' में क्या आए वो एक बार फिर करोड़पति बन गए. छोटे पर्दे ने काफी फिल्मी सितारों को बचाया है जिनमें मुकेश खन्ना, अजूब खान, विनोद खन्ना, हेमा मालनी, शेखर सुमन, पंकज कपूर आदि, इतना ही नहीं शाहरुख खान, ग्रेसी सिंह आदि भी तो छोटे पर्दे की देन हैं. शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार, ऋतिक रोशन जैसे सितारों को सोचना चाहिए कि अगर सब कुछ वो करने लगेंगे तो विचार फ्लाप स्टारों का क्या होगा.
इतना ही नहीं रोज रोज टैलीविजन पर दिखने से इज्जत भी कम होती है, यह बात तो बेचारे शाहरुख खान से पूछ लो, जिनके टीवी शो ने उनकी नींद उड़ा दी. चलो शाहरुख खान को तो हर जगह टांग आड़ने के आदत है, अन्य स्टारों को तो सोचना चाहिए. फिलहाल तो हमको देखना है कि आखिर किस में है कितना दम, दस का दम में हैं सलमान खान, तो जानून कुछ कर दिखाने का में ऋतिक रोशन एवं फीयर फैक्टर में अक्षय कुमार हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी के एक श्लोक ''अहिंसा परमो धर्म'' ने देश नपुंसक बना दिया!

सदन में जो हुआ, उसे रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल तक सीमित न करें

हैप्पी अभिनंदन में महफूज अली

हैप्पी अभिनंदन में संजय भास्कर

..जब भागा दौड़ी में की शादी

कपड़ों से फर्क पड़ता है

भारत की सबसे बड़ी दुश्मन